NDA Officer Kaise Bane ? NDA Full Information In Hindi

Hi Friends आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएँगे कि NDA के द्वारा कैसे सेना में ऑफिसर बन सकते है? (How to become a NDA Officer?) यह आप जानेगे| इसके अलावा NDA Exam Selection Process, Exam Pattern, NDA Physical Test, NDA Medical Test के बारे में जान सकते है| NDA के लिए Physical Requirement क्या होती है? इन सभी बातो पर हम विस्तार से आपको बताएँगे जिससे आप भी सेना में ऑफिसर बन सके इसके लिए हम आपको NDA Exam Full Information देने जा रहे है|

NDA Full Form :

NDA का Full Form है- National Defence Academy और इसे हिन्दी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते हैं। यह पुणे में स्थित अकादमी हैं जो योग्य युवाओं को भारतीय सशस्त्र बल यानि – भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लिए प्रशिक्षण देती हैं। जिन लोगो मे देशभक्ति का जज्बा हैं और वो भारतीय सेना मे भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं| ऐसे लोगो के लिए NDA Join करना उनके इस सपने को पूरा कर सकता हैं।

NDA Course किसी अन्य आर्मी कोर्स की तरह नहीं हैं। एनडीए मे दाखिला लेने और इसकी पढाई करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। हर साल 2-3 लाख छात्र भारतीय आर्मी, एयर फ़ोर्स और नेवी मे भर्ती होने के लिए इंडियन डिफेन्स अकैडमी के लिए अप्लाई करते हैं पर उनमे से कुछ ही लोग NDA Final Interview Clear के बाद Training के लिए select हो पाते हैं।

तो चलिए बात करते हैं कि NDA कैसे Join करे (How to Join NDA?)

NDA ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को 12th Class Physics और Maths Subject से पास करना आवश्यक है. 12th पास करने के बाद आप NDA Exam का फॉर्म भर सकते है और परीक्षा दे सकते है इसके फॉर्म हर साल जून और दिसंबर में निकलते है। और इसकी परीक्षा अप्रैल और सितम्बर में होती है| इस फॉर्म को आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। NDA की Entrance Exam क्लियर करने के बाद आपको SSB (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

इसमें बहुत से Test होते है NDA Physical Fitness Test, Group Discussion आदि जिन्हें क्लियर करना जरुरी होता है। परीक्षा पूरी होने के बाद आपको पोस्ट के हिसाब से यानी कि आपने जो पोस्ट Select की है उसकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है, ये ट्रेनिंग पास करने के बाद आप NDA में किसी पोस्ट को ज्वाइन कर सकते है।

NDA Join करने के लिए योग्यता अर्थात Eligibility :

जो National Defence Academy Exam मे बैठना चाहते हैं उनका भारतीय नागरिक होना जरुरी होता हैं। बिना भारतीय नागरिकता के कोई भी व्यक्ति NDA Exam के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है|

NDA का फॉर्म भरते समय उमीदवार की उम्र कम से कम 16.5 साल और अधितकम 19 साल होनी चाहिए।

  • NDA के लिए किसी भी Gender, Male या Female के Students apply कर सकते हैं साथ ही उनका अविवाहित होना जरुरी हैं।

NDA के लिए Physical Requirements

NDA की प्रवेश परीक्षा में Students की मानसिक और शारीरिक क्षमता दोनों की परीक्षा होती है जिसके लिए NDA Physical Fitness Test लिया जाता है।NDA Physical Fitness Test में आवेदक की ऊंचाई के हिसाब से उनके वजन का आकलन किया जाता है, आर्मी व एयर फोर्स के लिए एक तरह का मानक तय किया गया है, जबकि NAVY में अलग प्रक्रिया है।

आर्मी व एयर फोर्स के लिए 152-183 सेंमी के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए, जबकि NAVY में 152-183 सेंमी ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार Push Up & Pull Ups भी करना होता है।

आइये जानते है NDA Exam Pattern के बारे में-

NDA परीक्षा को दो पेपरों में विभाजित किया जाता है – गणित और सामान्य योग्यता। सामान्य योग्यता में छात्रों से अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं| गणित के पेपर में 300 अंक होते हैं जबकि जनरल एबिलिटी टेस्ट में 600 अंक होते हैं। लिखित परीक्षा कुल 900 अंकों की होगी। इन दोनों Papers के लिए छात्रों को 2:30 घंटे का समय दिया जाता है| गणित और पार्ट बी ऑफ जनरल एबिलिटी टेस्ट का प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा। प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए, परीक्षा में नकारात्मक अंकन के रूप में 0.33 अंक काटे जाएंगे।

एनडीए परीक्षा पैटर्न लिखित परीक्षा को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के माध्यम से जाना होगा। SSB इंटरव्यू कुल 900 मार्क्स का होगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here